उपराष्ट्रपति ने बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस घोषित करने के लिए सरकार की सराहना की

1
  • उपराष्ट्रपति ने नागरिकों से जनजातीय शिल्पकारों और कारीगरों के उत्पादों की खरीदकरके उनको सहायता प्रदान करने का आह्वान किया
  • उपराष्ट्रपति ने लोगों से जनजातीय लोगों के गौरवशाली इतिहास के 75 वर्षों के उपलक्ष्य में आयोजित किए जाने वाले सप्ताह भर के समारोहों में शामिल होने का आह्वान किया
  • जनजातीय गौरव दिवस जनजातीय लोगों की सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण करने और भारतीय मूल्यों को बढ़ावा देने में उनके योगदान की पहचान करने भी मदद करेगा: उपराष्ट्रपति
  • उपराष्ट्रपति कर्नाटक राजभवन में जनजातीय गौरव दिवस समारोह में शामिल हुए

नई दिल्ली : उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने लोगों से आह्वान किया कि वे आगे बढ़कर जनजातीय शिल्पकारों और कारीगरों द्वारा बनाए गए उत्पादों को खरीदें और उनका समर्थन करें। उन्होंने कहा कि जनजातीय समुदाय नवीन हस्तशिल्प उत्पादों के साथ आ रहे हैं जो पर्यावरण के लिए अनुकूल और दीर्घकालिक हैं।

श्री नायडू ने जनजातीय लोगों के प्राकृतिक कौशल को दिशा प्रदान करने की आवश्यकता बल दिया, जिससे उनके उत्पादों को बढ़ावा दिया जा सके, उसे लोकप्रिय बनाया जा सके और उनके आय के स्रोतों में सुधार किया जा सके। उन्होंने कहा कि “जनजातीय शिल्पकारों और महिलाओं के उत्पादों के लिए पर्याप्त विपणन मार्ग तैयार करने की भी आवश्यकता है।”

जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर आयोजित किए गए समारोह में, उपराष्ट्रपति ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जनजातीय समुदायों की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम में जनजातीय समुदायों ने बड़े पैमाने पर अपना योगदान दिया। उन्होंने आगे कहा कि”देश के विभिन्न हिस्सों में उठे इन जनजातीय आंदोलनों ने कई लोगों को अन्यायपूर्ण ब्रिटिश शासन के खिलाफ अपनी आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया।”

महान जनजातीय स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस घोषित करने के लिए सरकार की सराहना करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि रानी दुर्गावती, रानी गैडिनल्यू, बाबा तिलका माझी, कोमाराम भीम, अल्लूरी सीतारामराजू और अन्य जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथाओं को उजागर करना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष जनजातीय गौरव दिवस मनाने से आने वाली पीढ़ी को जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के साहस, निर्भिकता और बलिदान के प्रति जागरूक किया जा सकेगा।

उपराष्ट्रपति ने जनजातीय लोगों के गौरवशाली इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों के 75 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में 15 नवंबर, 2021 से शुरू किए गए सप्ताह भर के समारोहों पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की। देश के नागरिकों से सप्ताह भर चलने वाले इन समारोहों में सक्रिय रूप से शामिल होने का आह्वान करते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा, “मैं सभी लोगों से आग्रह करूंगा कि वे इन समारोहों में सक्रिय रूप से शामिल हों और अनूठी जनजातीय सांस्कृतिक विरासत, स्वतंत्रता संग्राम, प्रथाओं, अधिकारों, परंपराओं, व्यंजनों, स्वास्थ्य, शिक्षा और आजीविका में उनके योगदान से परिचित हों।”

जनजातीय समुदायों की विशिष्टता के बारे में बताते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा, “हमारे जनजातीय समुदायों को जो खास बनाता है वह ये है कि वे प्रकृति के साथ से गहराई से जुड़े हुए हैं और अपनी संस्कृति, भाषा, रीति-रिवाजों और परंपराओं को कायम रखने में सफल रहे हैं।” उन्होंने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस के माध्यम से जनजातीयों की सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण करने और भारतीय मूल्यों को बढ़ावा देने में उनके द्वारा किए प्रयासों की पहचान करने में भी मदद मिलेगी।

सफलता प्राप्त करने वाले जनजातीय छात्रों को सम्मानित करते हुए श्री नायडू ने कहा कि उनकी सफलता यह साबित करती है कि अवसर प्रदान किए जाने पर जनजातीय बच्चे किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं।

उपराष्ट्रपति ने राजभवन में जनजातीय कल्याण विभाग, कर्नाटक सरकार द्वारा आयोजित किए गए प्रदर्शनी का दौरा किया।इस अवसर पर श्री नायडू ने वाल्मीकि, सिद्दी, सोलिगा, कुड़िया और अन्य जनजातीय समुदायों द्वारा प्रदर्शित किए गए डोल्लू कुनिथा जैसे सांस्कृतिक प्रदर्शन कोभी देखा।

One thought on “उपराष्ट्रपति ने बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस घोषित करने के लिए सरकार की सराहना की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भारत में कोविड-19 टीकाकरण कवरेज का कुल आंकड़ा 112.97 करोड़ के पार

Tue Nov 16 , 2021
पिछले 24 घंटों में 59.75 लाख से अधिक खुराकें लगाई गईं मौजूदा रिकवरी दर इस समय 98.27 प्रतिशत है पिछले 24 घंटों में 8,865 दैनिक नये मामले दर्ज भारत का सक्रिय केसलोड (1,30,793), जो 525 दिनों में न्यूनतम है साप्ताहिक पॉजीटिविटी दर (0.97) पिछले 53 दिनों से दो प्रतिशत से […]

Breaking News