मित्राभ गुहा भारत के 72वें ग्रैंडमास्टर बने, विश्वनाथन आनंद ने भी दी बधाई

4

जमशेदपुर : कोलकाता के मित्राभ गुहा (Mitrabha Guha) सर्बिया में शतरंज टूर्नामेंट के दौरान तीसरा और अंतिम ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल करके भारत के 72वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. वह इसी टूर्नामेंट के दूसरे दौर के दौरान 2500 ईएलओ रेटिंग को भी पार करने में सफल रहे थे.

चेन्नई. मित्राभ गुहा (Mitrabha Guha) सर्बिया में शतरंज टूर्नामेंट के दौरान तीसरा और अंतिम ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल करके भारत के 72वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. कोलकाता के 20 साल के गुहा ने सर्बिया के नोवी साद में चल रहे ग्रैंडमास्टर थर्ड सेटर्डे मिक्स 220 टूर्नामेंट में अंतिम नॉर्म हासिल करके ग्रैंडमास्टर खिताब हासिल किया. पूर्व विश्व चैंपियन और महान शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद (Vishwanathan Anand) ने भी गुहा को बधाई दी.

सोमवार को नौवें दौर में सर्बिया के ग्रैंडमास्टर निकोला सेडलाक को हराने वाले गुहा ने अब तक 6 जीत और 2 ड्रॉ से 7 अंक जुटाए हैं. उन्होंने सातवें दौर में रूस के ग्रैंडमास्टर व्लादिमीर जाखारत्सोव के खिलाफ एकमात्र हार का सामना करना पड़ा. कोलकाता के गुहा ने अपना दूसरा ग्रैंडमास्टर नॉर्म एक पखवाड़ा पहले बांग्लादेश में शेख रसेल ग्रैंडमास्टर टूर्नामेंट में हासिल किया था. वह टूर्नामेंट के दूसरे दौर के दौरान 2500 ईएलओ रेटिंग को भी पार करने में सफल रहे थे.

विश्वनाथन आनंद ने मित्राभ को बधाई दी. (Twitter)
एक खिलाड़ी को ग्रैंडमास्टर बनने के लिए तीन ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल करने के अलावा लाइव रेटिंग में 2500 ईएलओ अंक को पार करना होता है. अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने गुहा को ग्रैंडमास्टर बनने के लिए बधाई दी. एआईसीएफ ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ‘सर्बिया के नोवी साद में ग्रैंडमास्टर थर्ड सेटर्डे मिक्स 220 प्रतियोगिता में तीसरा और अंतिम ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल करके कोलकाता के अंतरराष्ट्रीय मास्टर मित्राभ गुहा देश के 72वें ग्रैंडमास्टर बने.’

4 thoughts on “मित्राभ गुहा भारत के 72वें ग्रैंडमास्टर बने, विश्वनाथन आनंद ने भी दी बधाई

  1. Pingback: nova88

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिप सुनीता साह ने शुरु किया छठ व्रत, दिया अर्घ्य

Thu Nov 11 , 2021
जमशेदपुर : जिला परिषद सदस्य सुनीता साह ने पहली बार छठ व्रत पूरे विधान से शुरू की है।यानि इस साल से वे अपनी सास का सूप उठाया. 37 सालों तक उनकी सास उर्मिला देवी ने छठ व्रत करते पूरे परिवार के लिए सुख समृधि को प्राप्त किया। इस बार उनके […]

You May Like

Breaking News