आईएएस टॉपर्स बताएंगे कैसे करें आईएएस की तैयारी

2

जमशेदपुर: आईएएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें, आईएएस टॉपर शुभम कुमार, प्रवीण कुमार व अन्य टॉपर्स सेमिनार के माध्यम से सफलता की रणनीति अभ्यर्थियों के साथ साझा करेंगे। इस हेतु जिला प्रशासन, पूर्वी सिंहभूम के सहयोग से एनएसीएस के द्वारा दिनांक 26 नवंबर को दिन के 10 बजे रविन्द्र भवन ऑडोटोरियम, साकची, जमशेदपुर में एक ओपन सेमिनार रखा गया है जिसमे कोई भी अभ्यर्थी जो आईएएस बनना चाहते हैं वे भाग ले सकते हैं। इस सेमिनार को इस साल यूपीएससी परीक्षा में सफल रैंक 1 शुभम कुमार के अलावा रैंक 7 प्रवीण कुमार एवं अन्य टॉपर्स संबोधित करेंगे ।अभ्यर्थियों के साथ सिविल सर्विसेस परीक्षा से जुड़ी तमाम बारीकियों, कठिनाइयों और चुनौतियों के बारे में चर्चा करेंगे।
देश ही नही दुनिया के सबसे कठिनतम माने जाने वाले इस परीक्षा की तैयारी कब शुरू करे, तैयारी का माध्यम क्या हो, वैकल्पिक विषयों का चयन कैसे किया जाय, पढ़ाई की रणनीति क्या हो, लंबे समय तक मनोबल कैसे बनाये रखे, साक्षात्कार कैसे फेस करे जैसे तमाम तरह के सवालों और आशंकाओं का समाधान इस सेमिनार में इन सफल अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।
एनएसीएस द्वारा आयोजित इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य यह है कि अभ्यर्थी सीधे उन टॉपर्स से बात करे जो स्वयं इस साल सफल हो चुके है ताकि वे भी अपनी तैयारी को एक नई धार व दिशा दे सके। उल्लेखनीय है एनएसीएस सीनियर आईएएसअधिकारी बी के प्रसाद के मार्गदर्शन में स्थापित एवं संचालित बिहार और झारखंड के सिविल सेवकों का एक ऐसा संगठन है जो 2014 से लगातार बिहार-झारखंड के अभ्यर्थियों को सिविल सेवा हेतु मार्गदर्शन प्रदान करता रहा है। इस बार सिविल सेवा परीक्षा 2020 में मुख्य परीक्षा क्लियर कर चुके अभ्यर्थियों के लिए इंटरव्यू गाइडेंस प्रोग्राम यानी आईजीपी चलाया गया जिसमें 58 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। इनमें से रैंक 1 शुभम कुमार सहित कुल 30 से भी ज्यादा अभ्यर्थी अंतिम रूप से चयनित हुए थे।
इस सफलता को देखकर एनएसीएस अब और बड़े स्तर पर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को मार्गदर्शन प्रदान करना चाहता है ताकि बिहार-झारखंड से आईएएस के चयन को बढ़ाया जा सके। इसी कड़ी में पटना, गोपालगंज तथा समस्तीपुर के बाद अब जमशेदपुर में भी इस सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। जिला उपायुक्त श्री सूरज कुमार, आईएएस मुख्य अतिथि के रूप में अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी NACS के ट्विटर हैंडल @NacsBihar_JH, फेसबुक पेज National Association of Civil Servants-Bihar & Jharkhand एवं वेबसाइट nacsbiharjharkhand से जुड़े रहे।

2 thoughts on “आईएएस टॉपर्स बताएंगे कैसे करें आईएएस की तैयारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टाटा मोटर्स जमशेदपुर प्लांट में 29 से 1 दिसंबर तक ब्लॉक क्लोजर

Thu Nov 25 , 2021
जमशेदपुर : टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट में 29 नवंबर से 1 दिसंबर तक का ब्लॉक क्लोजर लिया गया है. टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट के हेड विशाल बादशाह की ओर से जारी पत्र के मुताबिक, 31 जुलाई 2017 को हुए यूनियन के साथ समझौता के अनुसार ही ब्लॉक क्लोजर […]

Breaking News