कुम्हार के घर पहुँचे पूर्व सीएम रघुवर दास, चाक चलाकर खुद बनाया दीया और कुल्हड़

2

जमशेदपुर: राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास सोमवार को सीतारामडेरा क्षेत्र अंतर्गत कुम्हारपारा का दौरा किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान ‘वोकल फ़ॉर लोकल’ को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक कुम्हार के घर गए और उनका कुशल क्षेम जाना और जानकारी ली। इस दौरान पूर्व सीएम रघुवर दास ने खुद से इलेक्ट्रॉनिक चाक चलाकर दीया और कुल्हड़ बनाया। उन्होंने कुम्हार से एक हजार मिट्टी के दीये खरीदे एवं एक हजार दीये और बनाने का आर्डर दिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में माटी कला बोर्ड की स्थापना कर प्रदेश के कुम्हारों को उपयोगी मिट्टी, विद्युत चलित चाक सहित विभिन्न सुविधाएं मुहैया कराई गयी थी, ताकि वे अपने परंपरागत उद्योग को अपनी आजीविका का बेहतर साधन बना सकें। कहा कि माटी कला बोर्ड के माध्यम से राज्यों के मेहनती कुम्हारों के कार्यकुशलता को बढ़ाने के लिए विद्युत चलित यंत्र निशुल्क प्रदान किए गए, जिनसे कुम्हार अधिक उत्पादों को त्वरित गति से बना सकें और उन्हें बाजारों में बेचकर बेहतर लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि कुम्हार परंपरागत उत्पाद जैसे कुल्हड़, मिट्टी के बर्तन, गमले आदि का अधिक से अधिक उत्पादन करें। साथ ही ऐसे मिट्टी के उत्पादों को बनाने पर विशेष जोर दें, जिन्हें बाजार में अधिक पसंद किया जाता है। उन्होंने राज्य की जनता से दीपावली पर मिट्टी के दीये का अधिक उपयोग करने और स्वदेशी उत्पाद के अधिक इस्तेमाल की अपील की। जिससे स्थानीय स्तर पर दीपावली के सामान बनाने वाले गरीब भी दिवाली की खुशियां मना सकें।

इस अवसर पर भाजपा नेता टुनटुन सिंह, जिला उपाध्यक्ष बबुआ सिंह, जिला महामंत्री राकेश सिंह, सीतारामडेरा मंडल अध्यक्ष सुरेश शर्मा, रमेश नाग समेत अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

2 thoughts on “कुम्हार के घर पहुँचे पूर्व सीएम रघुवर दास, चाक चलाकर खुद बनाया दीया और कुल्हड़

  1. Pingback: replica rolex

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मॉरीशस के राष्ट्रीय प्रसारण में भोजपुरी भाषा में समाचार

Tue Nov 2 , 2021
जमशेदपुर:अत्यंत खुशी की बात है कि भोजपुरी संस्कृति की दिव्य भूमि मॉरीशस में आगामी दो नवम्बर से मॉरिशस ब्रॉडकास्टिंग सर्विस द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर भोजपुरी भाषा में समाचार प्रसारण की शुरुआत होने जा रही है।विगत 23 अक्टूबर को राष्ट्रीय दीवाली महोत्सव के शुभारंभ के अवसर पर मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवीनद […]

Breaking News